24वी वार्षिक पुण्यतिथि

आचार्य तुलसी की 24वी वार्षिक पुण्यतिथि
सभी कार्यक्रम ऑनलाइन होंगे, देंगे भावांजलि

गंगाशहर 05 जून, 2020। आचार्य तुलसी की 24वीं वार्षिक पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में तीन दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। आचार्य तुलसी शान्ति प्रतिष्ठान के अध्यक्ष जैन लूणकरण छाजेड़ ने बताया कि आचार्य तुलसी की वार्षिक पुण्यतिथि हर साल अनेक कार्यक्रमों के साथ मनाई जाती है लेकिन इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते सारे कार्यक्रम ऑनलाइन आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि  ऑनलाइन ऑडिशन से ‘‘महाप्राण गुरूदेव गायन प्रतियोगिता’’ के पहले चरण में 10 प्रतिभागियों का सलेक्शन किया जाएगा। दूसरा चरण में 03 फाइनलिस्ट का चयन होगा। 08 जून को ऑनलाईन तरीके से सुबह मुख्य समारोह ‘‘भावाजंलि’’ आयोजित किया जाएगा जिसमें धर्मगुरू, राजनेता, सामाजिक भामाशाहों द्वारा आचार्य तुलसी के प्रति श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे। उन्होंने बताया कि इसी क्रम में सुबह 11 बजे से 11ः15 बजे पूरे विश्व में जप का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। पूरे दिन जप, तप और ध्यान लोगों द्वारा अपने घरों पर ही किया जाएगा। 08 जून को रात 8ः30 बजे ‘‘महाप्राण गुरूदेव गायन प्रतियोगिता’’ का ग्रांड फिनाले आयोजित होगा जिसमें फाइनलिस्ट का चयन किया जाएगा। इसी के साथ ‘‘महाप्राण गुरूदेव भक्ति संध्या’’ का भी आयोजन होगा जिसमें देश के ख्यातिनाम कलाकारों द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी।
              ट्रस्टी जतन संचेती ने बताया कार्यक्रमों की श्रृंखला में ऑनलाईन तुलसी ज्ञानोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा। इसमें तुलसी के जीवन से संबंधित 15 प्रश्न होंगे। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को ई-सर्टिफिकेट और सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वालों में से लॉटरी से चयन करके पुरस्कृत किया जाएगा।
              कोषाध्यक्ष विमल चौपड़ा ने बताया कि महाप्राण तुलसी गायन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को 21 हजार, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले को 15 हजार, तृतीय स्थान पर रहने वाले को 11 हजार रूपये के चैक व स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा तथा विशेष पुरस्कार के तौर पर 5100 रूपये का चैक दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सम्पूर्ण कार्यक्रम ऑनलाईन तरीके से ही किया जाएगा।